Type Here to Get Search Results !

दिव्यांगों के कल्याण के लिये सरकार हर संभव मदद करने तत्पर : ऊर्जा मंत्री तोमर

भोपाल। दिव्यांग बच्चों की मदद करना सम्पूर्ण समाज का नैतिक दायित्व है। दिव्यांगों से यदि हम पूरी आत्मीयता से जुड़ेंगे तो अन्य लोग भी उनकी मदद के लिये प्रेरित होंगे। दिव्यांगों के कल्याण से संबंधित हर पहल में सरकार से हर संभव मदद दिलाई जायेगी।  ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने यह बात विश्व दिव्यांग दिवस पर ग्वालियर में हुई दिव्यांगों की खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता के उद्घाटन पर कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने की। 

प्रतियोगिता में जिले की शासकीय एवं अशासकीय संस्थाओं से जुड़े लगभग 500 दिव्यांगों और सहयोगी कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में विभिन्न आयु वर्ग के श्रवण बाधित बच्चों के बीच 100 मीटर दौड़, दृष्टिबाधित बच्चों के लिए म्यूजिकल चेयर रेस, गोला फेंक एवं मटकी फोड़ तथा मानसिक दिव्यांग बच्चों के लिये बाची खेल प्रतियोगिता हुईं, जिसमें दिव्यांग बच्चों ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया। 

ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने  कहा कि दिव्यांग बच्चों को विभिन्न प्रकार के सहायक उपकरण और कृत्रिम अंग उपकरण प्रदान करने के लिये वृहद स्तर पर शिविर लगाया जायेगा। इसमें जन-सहयोग के साथ सरकार से भी हर संभव मदद दिलाई जायेगी। 

सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने  कहा कि हर दिव्यांग में क्षमता होती है। जरूरत उस क्षमता को पहचान कर उन्हें प्रोत्साहित करने की है। इस प्रकार की खेल और सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं से दिव्यांगों की क्षमता को पहचान कर उन्हें बढ़ावा दिया जा सकता है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.