Type Here to Get Search Results !

कोई टाइटल नहीं

शासन से मिली प्रशासकीय और वित्तीय स्वीकृति: दो करोड़ की लागत से 6 एकड़ में बनेगा स्टेडियम

बेगमगंज। क्षेत्र के खेल प्रेमियों के लिए खुश भरी खबर यह है कि अब उन्हें विभिन्न खेलों की प्रैक्टिस करने के लिए स्टेडियम की सौगात मिलने जा रही है और यह सब हुआ है क्षेत्रीय विधायक ठाकुर रामपाल सिंह के प्रयासों से।

स्टेडियम निर्माण के लिए शासन से प्रशासकीय और वित्तीय स्वीकृति मिल गई है। निर्माण के लिए विभागीय एजेंसी तय होने के बाद टेंडर प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी। इसके लिए शासन द्वारा पीआईयू या पुलिस हाउसिंग बोर्ड के लिए राशि आवंटित की जा सकती है। यह प्रक्रिया अप्रैल में पूर्ण होने की संभावना है। मई में निर्माण कार्य के लिए एजेंसी तय होने का अनुमान लगाया जा रहा है। 

उल्लेखनीय है कि स्टेडियम शहर के सागर रोड पेट्रोल पंप के पास की भूमि पर बनाया जाएगा। शासन द्वारा छह एकड़ भूमि स्टेडियम के लिए राजस्व रिकॉर्ड में आरक्षित की गई थी। इसकी आवंटन प्रकिया भी इसी माह पूर्ण की गई है।यदि सब कुछ ठीक ठाक रहा तो जल्द ही शहर के नागरिकों व खिलाड़ियों को स्टेडियम की सौगात मिलने वाली है।

नगर में लगभग 13 साल पहले स्टेडियम के लिए स्वीकृति मिली थी लेकिन भूमि आवंटित नहीं होने के कारण ठंडे बस्ते में चला गया, जबकि कई वर्षों से खेल युवा कल्याण विभाग द्वारा राजस्व अधिकारियों से भूमि की मांग की जा रही थी, लेकिन भूमि के अभाव में स्टेडियम निर्माण का रास्ता साफ नहीं हो पाया था।  नगर में स्टेडियम नहीं होने से स्थानीय खेल प्रतिभाओं को इसका लाभ नहीं मिलने से वे अपनी प्रतिभा को अच्छे फिर शिक्षकों के मार्गदर्शन में निखार नहीं पा रहे है। जबकि विगत कुछ सालों में नगर के कई होनहार खिलाड़ी राज्य एवं नेशनल स्तर पर गोल्ड एवं सिल्वर मेडल लाकर नगर सहित जिले का नाम रोशन कर चुके हैं।

स्कूली बच्चों सहित शहर के खिलाड़ी स्टेडियम का उपयोग कर सकेंगे। नगर में खेल प्रेमियों की संख्या पहले की अपेक्षा अब धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है जबकि पूर्व में भी नगर  में बड़े बड़े खिलाड़ी रहे हैं, जो नगर के उत्कृष्ट स्कूल के मैदान में प्रेक्टिस करते देखें जाते है, जो जिला राज्य और देश में खेलकर नाम रोशन कर चुके है। हॉकी, फुटबॉल, बॉक्सिंग बेसबॉल जैसे मैदानी खेलों के अलावा जूडो, कराटे, कुश्ती, जैसे खेलों में भी नगर के खिलाड़ी, राज्य और राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में नाम रोशन कर रहे हैं। विगत वर्ष नगर के खिलाड़ी बॉक्सिंग में प्रदेश सरकार की तरफ से खेलने के लिए हरियाणा के लिए चयन हुआ था साथी राज्य स्तर पर कई गोल्ड मेडल खिलाड़ी इस वर्ष लेकर आए हैं।

नगर में बनने वाले लगभग दो करोड़ की लागत वाले स्टेडियम में इंडोर गेम, टेबल टेनिस, कराटे, बैडमिंटन, कबड्डी, बॉक्सिंग जैसे खेल भी खेलने की सुविधा मिलेगी। वहीं ग्रीष्मकालीन समय में नगर के नागरिकों के लिए भी मॉर्निंग वॉक सहित अन्य सुविधाएं मिलने से काफी हद तक राहत मिलेगी।

इस संबंध मैं जलज चतुर्वेदी, जिला अधिकारी खेल एवं युवक कल्याण विभाग का कहना है कि स्टेडियम निर्माण के लिए विभागीय एजेंसी तय होने के बाद संभवतः एक माह में टेंडर प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी। निर्माण के लिए पहले से ही छः एकड़ भूमि आरक्षित है, इसलिए ज्यादा विलंब नहीं होगा, मई माह से निर्माण कार्य शुरू होने की पूर्ण संभावना है। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.