Type Here to Get Search Results !

हेल्थ केयर ट्रेड व्यवसायिक शिक्षा के तहत 45 छात्राओं को दिया जा रहा स्वास्थ्य संबंधी प्रशिक्षण"

बेगमगंज। शासकीय एमएलबी कन्या उत्तर माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य आरजी कुर्मी के मार्गदर्शन में विद्यालय में संचालित हेल्थ केयर ट्रेड  व्यवसाय के कार्य कि हेल्थ केयर ट्रेनर  शिक्षिका प्रेमलता मान्द्रे  के नेतृत्व में विद्यालय की कक्षा 12 वी की उत्तीर्ण  45 छात्राओं को शासकीय सिविल अस्पताल में 30 दिवसीय हेल्थ प्रशिक्षण दिलाए जा रहा है।

कक्षा 12 वी.की उत्तीर्ण 30 छात्राएं हेल्थ केयर ट्रेड के तहत शासकीय सिविल अस्पताल में प्रशिक्षण लेते हुए ।

वर्तमान में 30 छात्राओं द्वारा सिविल अस्पताल में 2 घंटे के हेल्थ प्रशिक्षण के दौरान प्रत्यक्ष रूप  से दवाओं के वितरण एवं  वार्ड में भर्ती मरीजों को दी जाने वाली दवाएं एवं चिकित्सा के संबंध में डाक्टर्स  एवं स्टाफ नर्सों , कम्पाउंडर , ड्रेसर से  प्रशिक्षण हासिल किया ।

प्रैक्टिकली रुप से प्रशिक्षित होने वाली छात्राओं को सीबीएमओ अनिल कुमार हेल्थ प्रशिक्षण के दौरान सामान्य स्वास्थ्य के संबंध में बताते हुए कहा कि स्वस्थ रहने के लिए कैसे रहें एवं अपनी आदतों में सुधार करना चाहिए ।देर रात तकनहीं जागना चाहिए और ना ही मोबाइल का उपयोग करना चाहिए । मोबाइल से बच्चों को दूर रखा जाना चाहिए ।

पोषण आहार के संबंध में बताते हुए डॉ. अनिल कुमार ने कहा कि निरोगी काया के लिए आवश्यक है कि हमें पोषण आहार ग्रहण करना चाहिए। इसमें हम यह तय करेंगे, क्या खाएं ,क्या नहीं खाएं । खाने में कार्बोडेट , प्रोटीन ,  फेट एवं फाइबर आवश्यक रूप से लें । भोजन में सभी प्रकार की दालें एवं हरी सब्जियां उपयोग में लें । बीमारी से बचने के लिए शक्कर एवं तेल का कम से कम उपयोग करें ।  वही तेज मसालों वाली चीजों से भी परहेज करें।

शारीरिक साफ सफाई के लिए प्रतिदिन नहाने के साथ भोजन से पहले एवं बाद में अच्छे से हाथ धोएं। साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें और सभी को इसके लिए प्रेरित करें।

बीपीएम जय सिंह महिलाओं एवं बच्चों को विभिन्न बीमारियों से बचाने के लिए लगने वाले टीकों  के बारे में विस्तार से बताते हुए सभी को टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित किए जाने की बात करते हुए कहाकि बाल्यकाल में बच्चों एवं महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान  लगने वाले टीकों से गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। इसके लिए जागरूक हो और अपने -अपने मोहल्ले का गांव में सभी को शत प्रतिशत टीकाकरण कराने के लिए जागरूक करें ।

हेल्थ संबंधी प्रशिक्षण ले रही सभी छात्राओं ने गंभीरता से प्रशिक्षण लेते हुए विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचने एवं सावधानी बरतने की उपायों पर विशेष ध्यान देते हुए बताया कि उन्होंने स्वास्थ्य संबंधी जानकारी हासिल की है । जिससे उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिला है और मिलेगा ।

20 मई तक चलने वाले प्रशिक्षण में वह लोग बहुत कुछ सीखकर  जाएंगी ।

हेल्थ केयर ट्रेनर प्रेमलता मान्द्रे   ने बताया कि 45 छात्राओं को हेल्थ केयर के संबंध में प्रशिक्षित  कराया जा रहा है जोकि उनके भविष्य के लिए बेहतर सिद्ध होगा । वह अपने घर परिवार सहित मोहल्ले एवं गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए उपयोगी सिद्ध होगी ।

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.