Type Here to Get Search Results !

बीना बहुउद्देशीय सिंचाई परियोजना मडिया बांध में शहर के 6 मकान सहित दो शमशान और एक ईदगाह डूब में आई

डूब क्षेत्र के मकान

बेगमगंज। बीना बहुउद्देशीय सिंचाई परियोजना के तहत बने मढ़िया बांध को लेकर डूब क्षेत्र का सही आकलन लोगों को पता नहीं होने के कारण तरह- तरह  की अफवाहों का बाजार गर्म रहता है और आए दिन इसकी जनचर्चा बनी रहती हैं कि संभवता बेगमगंज भी डूब क्षेत्र में आ सकता है ।

अब कलेक्टर द्वारा  शहरी क्षेत्र के 6 मकान बीना नदी से लगे हुआ एक शमशान व  एक मरघट और ईदगाह भी पूरी तरह  डूब क्षेत्र में आने से भूमि अधिग्रहण करने की सूचना जारी की गई है । जिससे चर्चाओं का बाजार फिर से एक बार गर्म हो गया है।

कार्यालय कलेक्टर एवं समुचित सरकार, मध्यप्रदेश शासन राजस्व विभाग जिला रायसेन म.प्र द्वारा धारा 19 भू- अर्जन पुनर्वास और पुनर्व्यवस्थापन में उचित प्रतिकर और पारदर्शिता का अधिकार अधिनियम 2013 (क) सन 2013) चुकि राज्य शासन को इस बात का समाधान हो गया है कि नीचे दी गई अनुसूची में बीना संयुक्त सिंचाई एवं बहुउद्‌देशीय परियोजना मड़िया बांध के तहत  नगर बेगमगंज के लिए बांध निर्माण में डूब प्रभावित भूमि हेतु आवश्यक वर्णित भूमि की  सार्वजनिक प्रयोजन के लिए आवश्यकता है , इसलिए अधिग्रहित की जा रही है ।

जिसके तहत नगर के वार्ड  एक में बने  कच्चा और पक्का मकान क्रमशः भोजराज पिता रामरतन शर्मा, हरिशंकर पुत्र राम रतन शर्मा, कच्चा मकान प्रेम नारायण पुत्र राम रतन शर्मा, सोनू पुत्र नत्थू कुशवाहा, समीर कुरेशी पुत्र रिजवान कुरैशी , पक्का मकान बलवीर पुत्र नत्थू कुशवाहा के अलावा पक्का शमशान पक्का मरघट एवं पक्की ईदगाह डूब क्षेत्र में आने के कारण भूअर्जन, पुनर्वासन, पुनर्व्यवस्थापन में उचित प्रतिकर और पारदर्शिका सन 2013 की धारा 19 के अंतर्गत यह घोषित किया गया है कि  अनुसूचियों में वर्णित भूमि एवं स्थाई परिसंपत्तियां लोक प्रयोजन हेतु आपेक्षित है। भूमि के नक्शे तथा प्लान का निरीक्षण न्यायालय अनुविभागीय अधिकारी एवं भू-अर्जन अधिकारी बेगमगंज तथा परियोजना प्रशासक बेतवा परियोजना क्रियान्वयन इकाई. (बी.पी.आई. पू.-2) क्रमांक 2 राहतगढ़, जिला सागर के कार्यालय में किया जा सकता  है।

इस तरह का आदेश मध्यप्रदेश के राज्यपाल के नाम से तथा आदेशानुसार अरविंद कुमार दुबे कलेक्टर रायसेन  के नाम से जारी किया गया है।

उक्त आदेश सार्वजनिक होते ही लोगों में फिर एक बार बेगमगंज शहर पूरी तरह डूब क्षेत्र में आने को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है। 

इस संबंध में एसडीएम सौरभ मिश्रा का कहना है कि यदि किसी को लगता है कि उनकी जमीन या मकान डूब क्षेत्र में नहीं आ रहा या आना चाहिए तो वह शिकायत दर्ज कराएं दोबारा से जांच करवा ली जाएगी। वही लोग अफवाहों पर ध्यान ना दें बेगमगंज पूरी तरह सुरक्षित है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.