Type Here to Get Search Results !

मूंग की बुवाई के लिए किसानों ने नरवाई जलाई , गंभीर हादसा होने से टला

बेगमगंज। गेहूं की फसल की कटाई के बाद मूंग की फसल लेने के लिए क्षेत्र के कई किसान अपने-अपने खेतों की नरवाई में आग लगाकर खेत की सफाई करने में लगे हुए हैं ।

पलोहा गांव में नरवाई जलाने पर खेतों का अवलोकन करते हुए तहसीलदार एसआर देशमुख ।

इसी तारतम्भ में ग्राम पलोहा एवं  ग्राम बर्री कला में खेतों की नरवाई जलाने से धीरे -धीरे आग फैलते हुए गांव की ओर बढ़ने लगी तब  सूचना मिलने पर तहसीलदार एसआर देशमुख राजस्व विभाग की टीम मय फायर बिग्रेड  को लेकर मौके पर पहुंची । फायरकर्मियों ने बामुश्किल आग पर काबू पाया ।

तहसीलदार ने संबंधित खेतों के किसानों को बुलाकर चेतावनी देते हुए बताया कि शासन की ओर से नरवाई जलाने पर पूर्णत प्रतिबंध है । यदि कोई ऐसा करता पाया गया तो उसके विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई किए जाने का प्रावधान है। प्रतिबंध के बावजूद आप लोग आग लगा रहे हैं । इससे वातावरण प्रदूषित होने के साथ हवा के रुख से आग गांव तक पहुंचकर गंभीर नुकसान पहुंचा सकती थी ।

ग्राम पलोहा के संबंधित किसानों में सौरभ मीना , बुन्देल सिंह मीना , दीपक पटेल , रमेश गौर , रंजीत सिंह मीना  एवं संतोष राय बर्रीकला के खिलाफ पटवारी अजब सिंह धाकड़ के द्वारा पंचनामा बनाया कि उपरोक्त किसानों द्वारा मूंग की फसल लेने के लिए नरवाई में आग लगाई गई , जो बढ़ते- बढ़ते हवा के रुख के साथ सागर-भोपाल रोड़ पहुंच गई । जोकि ग्राम पलोहा के कई घरों को अपनी चपेट में ले सकती थी । नरवाई जलाने से प्रदूषण फैलने के साथ अन्य कोई अनहोनी होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है ।

अपने -अपने खेतों की नरवाई जलाने के बाद ये लोग मूंग में पानी भी देते हुए भी पाए गए ।

तहसीलदार एसआर देशमुख ने बताया कि कलेक्टर के द्वारा संपूर्ण जिले में नरवाई जलाने को लेकर प्रतिबंध लगा दिया गया है ओर इसकी गांव -गांव चौकीदारों के माध्यम से डोंडी पिटवाकर मुनादी कराकर किसानों एवं ग्रामवासियों को सूचित भी कर दिया गया है।

उसके बाद भी जो किसान अपने खेतों की नरवाई जलाएंगे , अब उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.