Type Here to Get Search Results !

1800 लोगों को मिलेगा रोजगार


आमिर खान, सीहोर।

1800 लोगों को मिलेगा रोजगार
सीएम के गृह जिले सीहोर को रोजगार की बडी सौगात मिलना तय हो गया है। यहां भोपाल सीहोर मार्ग पर ग्राम शेरपुर में 300 करोड की लागत से कारखाना खुलेगा। इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियों पूरी कर ली गई है। 27 अक्टूबर को सीएम शिवराज सिंह चैहान और उद्योग मंत्री कैलाश विजयवर्गीय कारखाने का शिलान्यास करने सीहोर आ रहे है। अभी शिलान्यास पूरे मामले को काफी गोपनीय रख रहा है। लेकिन इस संवाददाता ने जानकारी मिलने पर जब कलेक्टर कविन्द्र कियावत से चर्चा की तो उन्होनें इसकी पुष्टि कर दी है। बताया गया है की दौलतराम एनआरईसीलोकोमोटिव कम्पनी यह कारखना बनाएगी। इसमें बनने वाले रेलवे इंजन की खास बात यह है की यह इंजन किसी भी ढालान वाले स्थान पर स्वतः ही बन्द हो कर एनर्जी सेव करेगा एवं ईकों फ्रंडली रहेगा।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. जरूरी हैं साक्षात्काहर के शिष्टाचार

    यदि आप किसी साक्षात्कारर के लिए जा रहे हैं तो इन बातों पर ध्यान दें- ईमानदारी, अखंडता, सामाजिक व्यावहार की क्षमता और बुद्धिमत्ता आदि कुछ ऐसे अत्यंंत बुनियादी गुण हैं, जिन्हेंम कोई भी साक्षात्का्र लेने वाला व्यरक्ति आपके भीतर देखना चाहता है। यह कहना है, हिन्दुनस्तांन पेट्रोलियम के पूर्व अध्याक्ष वसंत राजाध्यपक्ष का। यहां वह हमें साक्षात्का र से जुड़ी कुछ महत्वोपूर्ण बातें बता रहे हैं :


    प्रभावशाली मुद्रा...

    आपका पहला प्रभाव बहुत अच्छाव होना चाहिए। जिस क्षण से आप भीतर प्रवेश कर चलना शुरू करते हैं, उसी क्षण से आपकी समस्त गतिविधियां प्रभावशाली होनी चाहिए। अत: साक्षात्काुर के लिए जाते समय आप बहुत फैशन वाले या भड़काऊ परिधान पहनकर मत जाइए। आपको उचित, औपचारिक वस्त्रों में होना चाहिए। साक्षात्का र के लिए शांत वस्त्रों में जाने का अर्थ है कि आप साक्षात्का्र लेने वाले का सम्माकन कर रहे हैं।


    शिष्टता और वक्त की पाबंदी...

    आपको शिष्टी और विनम्र होना चाहिए। साक्षात्का र के लिए हमेशा समय पर पहुंचें। जो व्यकक्ति आपको चाय इत्याषदि दे रहा हो, उसे धन्यकवाद कहें और किसी चीज के लिए पूछते समय ‘कृपया’ आदि शब्दोंत का प्रयोग करें। लेकिन किसी भी चीज कई बार दुहराने से बचें। साक्षात्कार के दौरान न ही ज्यांदा उत्तेजित हों न ही साक्षात्कारकर्ता को खुश करने की कोशिश करें।


    पर्याप्त जानकारियों का असर...

    साक्षात्काार के लिए जाने से पहले पूरी तैयारी कर लें। यह बहुत जरूरी है, खासतौर पर आप किसी ऐसी नौकरी के लिए साक्षात्कािर देने जा रहे हैं, जिसमें काफी तकनीकी ज्ञान की आवश्य कता है तो। इसके लिए जरूरी है कि आप पूरी तैयारी के साथ जाएं। यह भी बहुत महत्वीपूर्ण है कि यदि आप दूसरी नौकरी के लिए जा रहे हैं तो अपनी पहली नौकरी के बारे में सारी जानकारियां रखें। इतना ही नहीं जिस संस्थाहन में आप नौकरी के लिए जा रहे हैं, वहां के बारे में भी अधिकतम जानकारियां हासिल कर लें। इससे पता चलता है कि आप अपनी तरफ से पहल कर रहे हैं। पहले से इकट्ठी ये जानकारियां आपके जवाबों में और गहराई लाएंगी।


    झूठ बोलने से बचें...

    अपने बारे में खुद बहुत बढ़-चढ़कर न बोलें। झूठ बात तुरंत ही पकड़ में आ जाती है। अपने बारे में बिल्कुलल डींग न हांकें। साक्षात्काढर लेने वाले व्य क्ति ने पहले ही आपका पूरा परिचय-पत्र विस्ताआर के साथ पढ़ा होता है। अत: जब तक आपसे पूछा न जाए, अपनी उपलब्धियों या अपनी क्षमताओं के बारे में खुद कुछ न बोलें। आपको खुद आगे बढ़कर यह प्रदर्शित करने की जरूरत नहीं है कि आप परीक्षा में अनुत्तीर्ण हो गए, बल्कि यदि उस बारे में पूछा जाए, तभी जवाब दें। और यदि आप अपनी गलती स्वीुकार करते हैं तो इससे साक्षात्का र लेने वाले को यह पता चलता है कि आप एक दृढ़ और सबल चरित्र वाले व्यएक्ति हैं।


    सवाल अलग भी...

    इस बात के लिए मानसिक रूप से तैयार रहें कि मुख्यत धारा से अलग हटकर भी सवाल पूछे जा सकते हैं। साक्षात्कारर में आपसे ऐसे भी सवाल पूछे जा सकते हैं, जो कि आपकी नौकरी से संबंधित न हों। ये सवाल यह जानने के लिए पूछे जाते हैं कि बड़े पैमाने पर आपके ज्ञान और जानकारी का स्त र क्याा है। या अपने चारों ओर की घटनाओं के बारे में आप कितना जानते हैं। अत: आप इस तरह के सवालों के लिए भी तैयार रहें।

    साथ ही बहुत उत्तेजित या आक्रामक न हों। उदाहरण के लिए सामूहिक विचार-विमर्श के समय अन्यर प्रतिभागियों को भी बोलने का मौका दें। यदि किसी अन्यि प्रतिभागी ने कोई महत्व‍पूर्ण बात कही हो तो अपनी प्रतिक्रिया भी दें। इससे पता चलता है कि आप एक अच्छेा श्रोता हैं और आपका दिमाग भी बिल्कु्ल साफ है।

    जवाब देंहटाएं