Type Here to Get Search Results !

अधिकारों के प्रति जागरूक हो उपभोक्ता

उपभोक्ता संरक्षण परिषद के प्रदेश अध्यक्ष का हुआ जोरदार स्वागत

रेलिक रिपोर्टर, शाहजहांपुर।

उपभोक्ता संरक्षण परिषद के प्रदेश अध्यक्ष सैयद फिरोज आलम ने कहा कि उपभोक्ताओं को अधिकारों के प्रति जागरुक बनाना परिषद का उददेश्य है। इसके लिये परिषद की ओर से प्रदेश भर में उपभोक्ता जागरुता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उन्होने कहा कि उपभोक्ता अधिकारों का हनन नहीं होने दिया जायेगा।

अधिकारों के प्रति जागरूक हो उपभोक्ता
रविवार को लखनऊ से आये प्रदेश अध्यक्ष का यहां जोरदार स्वागत किया गया। मोहम्मदजई में हुई मीटिंग में उन्होंने जिला कार्यकारिणी का गठन करते हुये डा. नाजिम रजा को जिलाघ्यक्ष मनोनीत किया। साथ ही जिला कार्यकारिणी के अन्य पदाधिकारियों को मनोनयन पत्र सौंपे। फिरोज आलम ने निर्देश दिये कि उपभोक्ताओं का उत्पीड़न किसी कीमत बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। श्री आलम ने उपभोक्ता संरक्षण परिषद् के बारे में बताते हुए उपभोक्ताओं की विभिन्न प्रकार की समस्याओं को संज्ञान में रखते हुए उनको जागरुक करने का संकल्प दिलाया। उन्होंने कहा कि जब उपभोक्ता जाग जायेगा, भ्रष्टाचार भाग जायेगा। भारत सरकार ने हर उपभोक्ता को यह अधिकार दिया है कि वह उपभोग की जाने वाली वस्तु से पूरी तरह संतुष्ट हो। यदि उपभोक्ता संतुष्ट नहीं है तो यह उसका मौलिक अधिकार है कि संबंधित दुकानदार की उपभोक्ता फोरम में शिकायत दर्ज कराये ताकि उसे न्या्य मिल सके। 

उन्होंने  बताया कि 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया जायेगा। जिसमें उपभोक्ताओं के साथ होने वाले उत्पीड़न व अन्याय के खिलाफ आवाज उठाते हुये उपभोक्ताओं को जागरुक बनाया जायेगा। नव नियुक्त जिलाध्यक्ष डा. नाजिम रजा ने कहा कि उपभोक्ताओं के उत्पीड़न के तमाम मामले है। जिनके निस्तारण के लिये उच्चाधिकारियों तथा उपभोक्ता मामलों केन्द्रीय मंत्री से सम्पर्क किया जायेगा। उन्होंने कहा की उपभोक्ताओं को जागरूक करना और सरकारी अथवा गैर सरकारी विभागों तथा व्यापारियों द्वारा उपभोक्ता को ठगे जाने से बचाना उनकी प्राथमिकता होगी।

डा. नाजिम ने जिले की टीम में पुनीत कुमार शर्मा एड. को जिला उपाध्यक्ष, मो सईद सिद्दीकी को जिला सचिव, मोहम्मद यासीन को संगठन सचिव, फैयाज, सुहेल को संयुक्त सचिव नियुक्त किया।

इस मौके पर मोहम्मद फारुक खां, प्रदेश मीडिया प्रभारी राशिद हुसैन राही जुगनू, पुनीत शर्मा, मो दानिश, रईस अहमद, मो.यासीन, मो.सईद, मो.आसिफ, दानिश कुरैशी, मो.सुहैल आदि सहित दर्जनों लोग मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.