Type Here to Get Search Results !

अस्थाई गौशाला में किया जा रहा है बीमार गायों का इलाज

 गौशाला के सदस्य बैठकर विचार विमर्श करते हुए

बेगमगंज। यदि मन में लगन हो कुछ कर गुजरने की तो इंसान शासन के सहयोग के बिना भी बहुत कुछ कर गुजरता है नगर के एक व्यक्ति की लगन से लोग जुड़ते गए और कुछ पशु प्रेमियों  द्वारा बीमार गायों के इलाज के लिए एक गौशाला का रजिस्ट्रेशन कराने के उपरांत प्राइवेट जगह में बीमार गायों की सेवा की जा रही है जिसकी सभी लोग सराहना कर रहे हैं।

 अस्थाई गौशाला

सियावास कामधेनु सेवा समिति द्वारा श्याम नगर में एक निजी जमीन पर अस्थाई गौशाला तैयार की गई है जहां पर सेवक करते हैं गोधन की सेवा और जानकारी लगते ही बीमार या घायल गायों बैलों को वहां ले जाकर उनका उपचार भी करते हैं तथा लाचार बीमार गाय बैल के लिए दाना पानी चारा आदि की व्यवस्था और बीमारी में उपचार में लगने वाली दवाइयों की व्यवस्था भी लोगों के सहयोग से की जाति हैं।

बीमार गाय बैल की सेवा करते हुए अभी अधिक समय नहीं हुआ है इस समिति को बने हुए मात्र 4 माह ही हुए है  4 माह में 50 से अधिक बीमार, घायल गायों का उपचार किया जा चुका है ।  ऐसे मिली प्रेरणा :- राजू सिंह जो एक शिक्षक है उन्होंने गर्मी के मौसम में भूख से व्याकुल एक गाय को सूखे पत्ते चबाते देखा तो दिल मैं मवेशियों के लिए दर्द पैदा हुआ ओर वे उसी दिन से गौ सेवा मैं लग गए। वे शिक्षक हैं ओर बच्चों को शिक्षा देने के  बाद  जो समय मिलता है घर के काम निपटाने के बाद  पूरा समय गायों की सेवा मैं लगाते है। इसके लिए उनके साथ और भी अन्य कई लोग जुड़ गए हैं जिन्होंने बाकायदा एक समिति बनाकर उसका पंजीयन भी कराया है।

 समिति मैं 200 लोग हर समय बीमार घायल गाय बैल की मदद के लिए तत्पर रहते हैं । एक फोन आते ही  तत्काल  संबंधित स्थान पर जाते हैं और बीमार या घायल गाय को अस्थाई गौशाला लेकर आते हैं जहां पर उसकी देखभाल इलाज उपचार किया जाता है इसके लिए उन्होंने हेल्प लाइन नंबर जारी किया है। 7999932583-

9575675292 समिति के सक्रिय सदस्य बसंत शर्मा ने लोगों से आह्वान किया है कि यदि आप कोई बीमार या घायल गाय बैल देखते हैं तो तत्काल उक्त नंबरों पर सूचना देकर पुण्य के भागीदार बन सकते है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.