Type Here to Get Search Results !

सरस्वती वंदना और असम के बिहू के साथ ‘रंग महोत्सव’ शुरु

रेलिक रिपोर्टर, शाहजहांपुर.

काकोरी कांड के अमर शहीदों को समर्पित अखिल भारतीय नाट्य व नृत्य प्रतियोगिता ‘रंग महोत्सव’ का मंगलवार को शुभारंभ हो गया। शुभांरभ मुख्य अतिथि कस्टम कमिश्नर दिल्ली केके कठेरिया ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया। विशिष्ट अतिथि चेयरमैन तनवीर खां ने केके कठेरिया को शाल ओढ़ाकर उनका अभिवादन किया। प्रायोजन समिति के अध्यक्ष कृष्ण कुमार श्रीवास्तव, महासचिव शमीम आजाद, उपाध्यक्ष संजय राठौर व सौरभ अग्निहोत्री ने सामाजिक संस्था मास की अध्यक्ष श्रीमती सुनीता कठेरिया, तनवीर खां व केके कठेरिया को ट्राफी भेटकर व बैज लगाकर सम्मानित किया। 


काकोरी कांड के अमर शहीदों को समर्पित है पहला अखिल भारतीय नाट्य व नृत्य प्रतियोगिता ‘रंग महोत्सव’ काकोरी कांड के अमर शहीदों को समर्पित है पहला अखिल भारतीय नाट्य व नृत्य प्रतियोगिता ‘रंग महोत्सव’ 

शुरूआत सरस्वती वंदना के साथ हुई जिसको स्वयं नृत्य प्रतियोगिता की निर्णायक प्रभा मौर्या ने किया। नन्ही अनन्या ने लोकनृत्य व श्रेया ने मधुर प्रार्थना से सबका मन मोह लिया। प्रतियोगिता का प्रथम सत्र नृत्यों से शुरू हुआ। जिसमें सबसे पहला आडीशन श्रद्धांजलि सरंगी ने एकल लोकनृत्य पेश करके किया। इसके बाद नागपुर की टीम ने महाराष्ट्र लोकनृत्य से दर्शकों मंत्रमुग्ध कर दिया। असम से आए शिवम कल्चरल समूह ने असम का लोकनृत्य बिहू प्रस्तुत किया।
प्रतियोगिता में असम के प्रतिष्ठित रंगकर्मी व बहुमुखी प्रतिभा के धनी डा. बसंत साइकिया व लोक नृत्यांगिनी प्रभा मौर्या निर्णायक की भूमिका में हैं। संचालन डा. सुरेश मिश्र ने किया। प्रतियोगिता का समापन 19 दिसंबर को होगा। काकोरी कांड के महानायकों की स्मृति में अखिल भारतीय नाट्य महोत्सव एवं शास्त्रीय नृत्य प्रतियोगिता आज से आरंभ हो गयी। प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए नागपुर और जबलपुर (मध्य प्रदेश) की टीमें पहुंच चुकी हैं। 


देशभर के नाट्य दलों की सहभागिता
यह पहला मौका है जब जिले में देशभर के चुनिंदा नाट्य दल आ रहे हैं। चूंकि इस प्रकार का आयोजन ही पहली दफा होने जा रहा है, इसलिए जिला प्रशासन के असहयोग के बावजूद आयोजकों में खासा उत्साह है। व्यवस्थापक दल के सदस्य कृष्ण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि नाट्य और नृत्य महोत्सव में उत्तर प्रदेश के अलावा पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, आसाम, राजस्थान, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, दिल्ली, उत्तराखंड, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश आदि प्रदेशों की टीमें आमंत्रित की गई हैं।
शहीद दिवस (19 दिसंबर) को सभी टीमों के कलाकार नगर में विशाल रंग यात्रा निकालेंगे। रंग यात्रा के समापन पर अमर शहीद पंडित राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खां और ठाकुर रोशन सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.