Type Here to Get Search Results !

आदिवासी इलाकों में लंपी का कहर, हजारों गायों की मौत, आदिवासी युवाओं में रोष

जयस ने कलेक्टर झाबुआ को ज्ञापन सौंपते टीकाकरण और इलाज तेज करने की मांग की

झाबुआ। लंपी वायरस के कारण आदिवासी इलाकों में गायों की बडेÞ पैमाने पर मौत होने के साथ ही हजारों गायों में लंपी का असर है। इससे गायों के शरीर पर घाव हो गए हैं और उनको असहनीय पीड़ा से गुजरना पड़ रहा है। बावजूद सरकारी अमला टीकाकरण तक नहीं कर पा रहा है, इलाज तो दूर की बात रही। इसके विरोध में झाबुआ में जयस ने विरोध का झंडा बुलंद कर दिया है। 

लंपी वायरस की रोकथाम को लेकर झाबुआ जिला कलेक्टर कार्यालय पर जयस ने विजय डामोर की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री के नाम झाबुआ कलेक्टर को ज्ञापन दिया,जोकि अपर कलेक्टर मुलाल्दा को सौंपा गया। इसमें अलर्ट मोड पर गायों का टीकाकरण, उचित इलाज कराने एंव मृत गाय, बैल के पालकों को उचित मुआवजा के साथ ही झाबुआ जिले में लंपी वायरस खत्म नहीं हो तब तक भैंस का मांस बंद करने की मांग की गई। जयस ने बताया कि झाबुआ जिले के रानापुर, रामा, पेटलावद, मेघनगर एवं थांदला विकासखंड में हजारों गाय लंपी वायरस के चपेट में आ चुकी हैं। कई गायों की मृत्यु हो गई है। किसानों एवं पशुपालकों का व्यवसाय तबाह हो रहा है। काफी संख्या में पशुधन को क्षति हो रही है। लंपी वायरस की रोकथाम के लिए प्रशासन द्वारा अबतक कोई कदम नहीं उठाया हैं। क्षेत्रों के जिम्मेदार डॉक्टर भी समय पर इलाज नहीं कर पा रहे है, जिससे गाय, बैल की मृत्यु लगातार हो रही है। डॉक्टर लोग इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं जिससे पशु पालकों में हताशा है। ग्रामीण जन पशुओं को अपने परिवार का सदस्य मानते है और उनका लालन-पालन करते हैं इस दुख की घड़ी में अपने पशुओं को बचा नहीं पाने के लिए दुखी है और प्रशासन की उदासीनता से रोष है। ज्ञापन जयस ब्लॉक अध्यक्ष बंटी सिंगार, जयस आईटी सेल अध्यक्ष अजय बामणिया, जयस जिला उपाध्यक्ष आयुष ओहारी, ब्लॉक उपाध्यक्ष संजय भूरिया, सज्जन भूरिया, गुलाब दहमा, रवि भूरिया, राज डामोरआदि ने दिया। 

यह मांगें की गर्इं

झाबुआ जिले के पशुपालन विभाग एवं प्रशासन को अलर्ट मोड पर रहकर लंपी वायरस की रोकथाम के लिए कार्यवाही करने के लिए निर्देशित करें, ताकि लंपी वायरस को फैलने से जल्द रोका जा सके। साथ ही  मृत पशुओं (गाय बैल) के पालकों को उचित मुआवजा दिया जाए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.