Type Here to Get Search Results !

मयकशों होशियार, आपके प्याले पर है तीसरी नजर

अभिषेक पाण्डेय, मुंबई.
(लाइव इंडिया के वरिष्ठ संवाददाता)




आपके प्याले पर है तीसरी नजरक्या अब शराब पीते हैं ... क्या आप पब में डिस्को के शौकीन हैं .. क्या आप बीयर बार में जाते हैं ...तो जरा सावधान हो जाइए। क्योंकि, बार और पब के भीतर भी आप को कोई देख रहा है, कहीं एक छोटी सी मस्ती और हंगामा आप पर भारी ना पड़ जाए, क्योंकि आप के उपर है तीसरी आंख की पैनी नजर, जिसे आप धोखा नहीं दे सकते हैं।
दरअसल, साउथ मुंबई में बार और पब के भीतर की हर हरकत पर नजर रखने के लिए मुंबई पुलिस ने एक अनोखा प्लान तैयार किया है, जिसमें ये कहा गया है कि बार और पब मालिक अपने बारों और पब के भीतर सीसीटीवी लगाएंगें। इसके पीछे पुलिस की सोच है कि, इससे बार और पबों के भीतर आए दिन होने वाले हंगामों के असली आरोपियों की पहचान हो सकेगी। इससे हंगामा करने वाले भी सचेत रहेंगे और बेवजह के झगडों से बचेंगे। इसका दूसरा पहलू यह भी है कि, बार और पबों के भीतर की असलियत भी पुलिस देख सकेगी। शराब परोसने की आड़ में प्रतिबंधित नशीले पदार्थों की सप्लाई की बढ़ती शिकायतों पर इससे अंकुश लगाया जा सकेगा। गौरतलब होगा कि, रेव पार्टियों का चलन बढ़ता जा रहा है, जिनमें प्रतिबंधित नशीले पदार्थों का धड़ल्ले से सेवन किया जाता है।

नतीजे पर टिकी निगाहें
पुलिस के इस प्लान का शुरुआती दौर में बार और पब मालिकों ने भी स्वागत किया है। इस संबंध में उनका कहना है कि इससे बार और पबों के उपर जो गलत इल्जाम लगाए जाते हैं, उससे छुटकारा मिलेगा साथ ही अंदर किसी ने नोकझोक की तो उसकी हरकत भी पता चलेगी। पुलिस अफसर भी इस प्लान की कामयाबी को लेकर आश्वस्त हैं। ऐसे में अब देखना है कि पुलिस का ये अनूठा प्लान कितना कारगर साबित होता है। क्या इसके जरिए लेडीज बार और डांस बार पर लगाम लग पाएगी या पुलिस के लाख कोशिशों के बावजूद भी डांस बार और उसकी आड़ में अश्लील नृत्य का खेल मुंबई के बारों में चलता रहेगा।

फरमाते हैं जिम्मेदार
सीसीटीवी लगाने के बाद छोटे मोटे अपराधों के साथ ही बडेÞ अपराधों पर भी रोक लगेगी और ऐसे मुल्जिम भी पकड़े जा सकेंगे, जोकि गायब हैं। किसी भी बार या पब की सीसीटीवी रिकार्डिंग को पुलिस को बताने और अनुमति मिलने के बाद ही डिलीट किया जा सकेगा।
कृष्ण प्रकाश, एडीशनल पुलिस कमिश्नर, साउथ रीजन


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.